चंद्र ग्रहण
खबर शेयर करें -

दिवाली के एक दिन बाद यानी कि 25 अक्टूबर को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लग चुका है. अब साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. यह पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा और 8 नवंबर को लगेगा. इस दिन देव दीपावली भी मनाई जाएगी. हालांकि, चंद्र ग्रहण की वजह से ज्योतिषी के जानकार देव दीपावली को एक दिन पहले मनाने की बात कह रहे हैं. भारत के कई हिस्सो में यह आंशिक रूप से दिखाई देगा. इस दौरान कई ऐसे कार्य हैं, जिनको करना वर्जित माना गया है. ऐसे में आइए जानते हैं कि चंद्र ग्रहण पर किन बातों का ध्यान रखना है.

चंद्र ग्रहण

 

चंद्र ग्रहण  8 नंवबर 2022 को मंगलवार के दिन लगेगा. यह शाम 5 बजकर 32 मिनट से शुरू होगा और 6 बजकर 18 मिनट पर जाकर समाप्त होगा. सूतक की शुरुआत सुबह 09 बजकर 21 मिनट से शुरू जाएगी और इसका समापन शाम 06 बजकर 18 मिनट पर होगा.

यहां दिखेगा ग्रहण – चंद्र ग्रहण उत्तरी और पूर्वी यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत महासागर, हिंद महासागर, उत्तरी अमेरिका और दक्षिणी अमेरिका के अधिकांश हिस्सों में देखा जा सकेगा. वहीं, भारत की बात करें तो यह कोलकाता, सिलीगुड़ी, पटना, रांची, गुवाहाटी पर देखा जा सकेगा.

इन बातों का रखें ध्यान – चंद्र ग्रहण के दौरान खासकर गर्भवती महिलाएं विशेष ध्यान रखें. उनको खास सावधानी बरतनी होगी. इस दौरान किसी भी धार्मिक कार्यों को करने की मनाही है. ऐसे में सूतक काल आरंभ होने के बाद पूजा-पाठ नहीं करने चाहिए. इस दौरान यात्रा करना भी अशुभ माना गया है. ऐसे में यात्रा करने से बचें.

न करें ये काम – चंद्र ग्रहण के दौरान सोना नहीं चाहिए. इस दौरान किसी भी तरह के धारदार वस्तुओं का इस्तेमाल करने से भी बचना चाहिए. मान्यता है कि इस दिन गंगा नदी में स्नान करना काफी शुभ होता है. स्नान के बाद दान भी करना चाहिए.