खबर शेयर करें -

भारतीय टीम और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज आज (17 मार्च) होगा. पहला मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दोपहर 1.30 बजे से खेला जाएगा. पहले वनडे मैच में कप्तान रोहित शर्मा भी नहीं खेलेंगे. वो पारिवारिक कारणों से बाहर हैं. ऐसे में पहले वनडे में हार्दिक पंड्या कप्तानी करते नजर आएंगे.

 कार हादसे में युवक समेत गाड़ी में सवार चार दोस्त घायल, जहां हुआ था ऋषभ पंत का एक्सीडेंट वहां फिर हुआ बड़ा हादसा, डिवाइडर तोड़कर पलटी कार

टेस्ट सीरीज पर 2-1 से कब्जा करने के बाद टीम इंडिया अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में अपना दम दिखाएगी. सीरीज का पहला मुकाबला मुंबई में शुक्रवार को खेला जाएगा. इस साल के आखिरी में होने वाले वर्ल्ड कप की तैयारियों के साथ भारतीय टीम की नजरें ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या की कप्तानी को परखने पर होंगी. वानखेड़े स्टेडियम में यह मैच दोपहर 1.30 बजे से खेला जाएगा.

नियमित कप्तान रोहित शर्मा पारिवारिक कारणों से इस मैच के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे. उनकी गैरमौजूदगी में पंड्या टीम का नेतृत्व संभालेंगे. पंड्या की कप्तानी में गुजरात जायंट्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अपने पहले सीजन में खिताब जीता था. वह पिछले कुछ समय से टी20 इंटरनेशनल में टीम इंडिया की कमान संभाल रहे हैं.

वर्ल्ड कप की तैयारी के लिए उतरेगी भारतीय टीम

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर सीरीज जीतने के साथ ही जून में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल का टिकट पक्का कर लिया है. उसके बाद भारतीय टीम अब 50 ओवरों के वर्ल्ड कप के लिए अपनी तैयारी को दुरुस्त करने पर फोकस करेगी. वनडे वर्ल्ड कप इसी साल अक्टूबर-नवंबर में भारत में होगा.

भारत ने अपना पिछला वर्ल्ड कप घरेलू सरजमीं पर महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में 2011 में जीता था. इसे ध्यान में रखते हुए रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम से भी ऐसी ही सफलता की उम्मीद होगी. भारतीय टीम ने इस साल श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ दो अलग-अलग सीरीज में वनडे प्रारूप में सभी 6 मैच जीतकर शानदार शुरुआत की है.

दवाइयों की दुकान में लगी भीषण आग,लाखों का हुआ नुकसान, तीन दुकानें जलकर खाक,

इन मैचों में शुभमन गिल ने तीन शतक और 113.40 की औसत के साथ 567 रन बनाए है. पहले मैच में रोहित की गैरमौजूदगी में उन पर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने का दबाव होगा. अहमदाबाद में चौथे और अंतिम मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट शतक के बाद उनसे ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी.

कोहली ने अपनी खराब फॉर्म को पीछे छोड़ा

अहमदाबाद में टेस्ट में 186 रनों की पारी खेलने वाले कोहली ने सीमित ओवरों की खराब फॉर्म को पहले ही पीछे छोड़ दिया है. उन्होंने इस साल 67.60 के शानदार औसत से 338 रन बनाए हैं और अपने पसंदीदा प्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वह 75 अंतरराष्ट्रीय शतकों के आंकड़े को आगे बढ़ाने उतरेंगे. कोहली इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर एडम जाम्पा का सामना कैसे करते हैं यह देखना दिलचस्प होगा. भारतीय रन मशीन के खिलाफ जाम्पा का रिकॉर्ड शानदार रहा है.

कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने बुधवार को यहां एक वैकल्पिक अभ्यास सत्र के दौरान एक साथ गेंदबाजी की. यह दोनों लेग स्पिनर विकेट लेने की अपनी क्षमता और सीमित ओवरों के क्रिकेट में भारतीय आक्रमण में अहम हथियार बन सकते हैं. कुलदीप इस साल पांच मैचों में 11 विकेट लेकर भारत के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर रहे हैं, जबकि तेज गेंदबाजों में मोहम्मद सिराज इतने ही मैचों में 14 विकेट चटकाए हैं.

रेग्युलर कप्तान के बगैर उतरेगी ऑस्ट्रेलिया टीम

ऑस्ट्रेलिया की टीम रेग्युलर कप्तान पैट कमिंस की अनुपस्थिति के बावजूद किसी भी परिस्थिति में मैच जीतने का माद्दा रखती है. 5 बार की वर्ल्ड कप विजेता ऑस्ट्रेलियाई टीम भी इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए अपनी तैयारियों को भी अंतिम रूप देना चाहती है. कमिंस की गैरमौजूदगी में स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व करेंगे. टीम ने आखिरी दो टेस्ट मैच में उनकी कप्तानी में अच्छा प्रदर्शन किया था.

हल्दूचौड़ में तमंचा लहराने वाले युवक को अवैध तमंचे के साथ किया गिरफ्तार, चालान कर तमंचा किया जब्त

कमिंस और जोश हेजलवुड इस वनजे सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन अनुभवी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और हरफनमौला एश्टन एगर राष्ट्रीय टीम से जुड़ गए हैं. यह दोनों खिलाड़ी टेस्ट सीरीज के दौरान स्वदेश लौट गए थे.

पहले वनडे के लिए दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

भारतीय टीम: हार्दिक पंड्या (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, ईशान किशन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, वॉ़शिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, जयदेव उनादकट.

ऑस्ट्रेलियाई टीम: स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वॉर्नर, ट्रेविस हेड, मार्नुस लाबुशेन, मिशेल मार्श, मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स कैरी, ग्लेन मैक्सवेल, कैमरन ग्रीन, जोश इंग्लिस, सीन एबॉट, एश्टन एगर, मिशेल स्टार्क, नाथन एलिस, एडम जाम्पा.

मौसम अपडेट – पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट किया गया जारी, अगले पांच दिन बिगड़ा रहेगा मौसम